मेकअप लगाने से महिलाओं का लुक प्रभावशाली हो जाता है…रेणुका (मेकअप आर्टिस्ट)

नारी ब्यूटी /रिपोर्ट/रेणुका (मेकअप आर्टिस्ट)….. आप भी ज्यादा मेकअप करने की आदत की शिकार हैं। तो संभल जाइए, क्योंकि आपकी ये आदत आपको एक अच्छा लीडर बनने से रोक सकती हैं। जी हाँ, ऐसा दावा एक शोध में किया गया हैं।
लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आप महिला हैं और आप भी ज्यादा मेकअप करने की आदत की शिकार हैं। तो संभल जाइए, क्योंकि आपकी ये आदत आपको एक अच्छा लीडर बनने से रोक सकती हैं। जी हाँ, ऐसा दावा एक शोध में किया गया हैं।
पसेर्प्शन जर्नल में प्रकाशित हुए इस शोध के मुताबिक जो महिलायें अधिक मेकअप करती हैं, वे अच्छी लीडर नहीं बन सकती। अध्ययन में सलाह दी गई है कि जो महिलाएं भारी मेकअप लगाती हैं, उन्हें अच्छा लीडर समझे जाने की संभावना कम होती है। यानी उनके लीडर बनने की उम्मीद कम रहती है।
शोध को अगर सही माना जाए तो महिलाओं को अधिक मेकअप से बचना चाहिए, खासकर वे महिलायें जो बिज़नेस वूमेन हैं। अथवा नौकरीपेशा हैं या फिर खुद का ऑफिस चलाती हैं। शोध के निष्कर्षों में कहा गया है कि बहुत ज्यादा मेकअप आपके नेतृत्व क्षमता की धारणाओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
इस शोध में पाया गया कि महिला और पुरुष प्रतिभागी दोनों ने अधिक मेकअप लगाई हुई महिला के नेतृत्व क्षमता पर संदेह किया। ‘यह शोध पहले किए गए शोध के नतीजों को परखने के लिए किया गया, जिसमें बताया गया था कि मेकअप लगाने से महिलाओं का लुक प्रभावशाली हो जाता है।’
शोध के सह-लेखक और अबटेर् विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान खंड के वरिष्ठ लेक्चरर क्रिस्टोफर वाटकिन्स ने बताया, ‘पिछले शोधों में बताया गया कि मेकअप लगाने से महिलाओं का लुक प्रभावशाली होता है, लेकिन हमारे शोध से पता चलता है कि मेकअप से महिलाओं के प्रभाव में कोई अंतर नहीं आता, बल्कि उनकी नेतृत्व क्षमता पर संदेह होने लगता है।
यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख, खबरें तथा जानकारियां मिलती रहे।
www.naribeauty.in / रेणुका (मेकअप आर्टिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *