और फाउंडेशन को सोखने से रोकते हल्की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने का भी काम करते हैं। सिलिकॉन-बेस्ड पॉलिमर से बन

IMG-20170426-WA0038

नारी ब्यूटी / मुम्बई……मेकअप से न केवल खूबसूरती में चार चांद लगता है बल्कि इससे व्‍यक्तित्‍व में आसानी से निखार भी आता है। मेकअप करने के कई तरीके बाजार में ईजाद हो चुके हैं। मेकअप सही ढंग से करने की भी सलाह आपको बाजार से या फिर इंटरनेट से आसानी से मिल जाती है। प्राइमर भी मेकअप का एक हिस्‍सा है। लेकिन क्‍या आप जानती है मेकअप में प्राइमर की क्‍या जरूरत होती है। प्राइमर से आपको एक स्मूद बेस मिलता है और ऑयली हिस्सों की चमक कम होती है। लेकिन जानकारी के अभाव में आप प्राइमर की जगह बेस के लिए बीबी क्रीम लगाती हैं तो आप गलत है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं मेकअप में प्राइमर की जरूरत क्‍यों होती है।

क्‍यों जरूरी है प्राइमर

  • प्राइमर आपके पसंदीदा फाउंडेशन या मॉश्चराइजर को पूरे दिन टिके रहने के लिए बेस प्रदान करता है।मेकअप से पहले प्राइमर लगाने से मेकअप आसानी और समान रूप से फैलने और टिके रहने में मदद करता है।
  • अगर आप प्राइमर को और प्रभावी बनाना चाहती हैं तो इसमें लैवेंडर, जैस्मिन और एलोवेरा का इस्तेमाल करें, इससे त्‍वचा फ्रेश बनी रहती है।
  • प्राइमर त्वचा को पाउडर और फाउंडेशन को सोखने से रोकते हैं। साथ ही ये त्वचा को ऑयली होने से बचाते हैं।
  • प्राइमर चेहरे की हल्की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने का भी काम करते हैं। सिलिकॉन-बेस्ड पॉलिमर से बने प्राइमर आपकी त्वचा को स्मूद इफेक्ट भी देते हैं।

IMG-20170426-WA0041

 

कैसे प्रयोग करें प्राइमर

  • चेहरे को साफ करने के बाद, अच्छा मॉश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाएं। फिर अपने पूरे चेहरे, गले, पलकों और आंखों के नीचे की त्वचा पर छोटे-छोटे बिंदुओं में प्राइमर लगाएं। अब इसे धीरे-धीरे मसाज करते हुए त्वचा के साथ मिलने दें। अब आपको मिलेगा एक साफ-सुथरा और स्मूद बेस। इसके बाद अब आप अपने मेकअप की शुरुआत कर सकते हैं।
  • चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने के लिए प्राइमर को कंसीलर के साथ मिलाकर प्रयोग करें।
  • मैट फिनिश लुक के लिए प्राइमर और फाउंडेशन को अच्छी तरह मिलाएं। टी-ज़ोन (माथा, नाक और ठुड्डी का क्षेत्र) को ऑयल मुक्‍त  दिखाने और वहां की चमक छुपाने के लिए थोड़ा प्राइमर लगाएं

IMG-20170426-WA0111IMG-20170426-WA0105IMG-20170426-WA0074

अगर आपको बिना मेकअप वाला चेहरा पसंद है तो वहां भी प्राइमर आपकी मदद कर सकता है। यह उत्पाद आपके लिए एक हल्के फाउंडेशन के तौर पर काम आ सकता है।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *