अगर चेहरे का रंग डस्‍की है तो अपनाएं ये 6 मेकअप टिप्‍स ….. उर्मिला शर्मा मेकअप आर्टिस्ट

93db8437-d7d7-445b-8d4a-263492d67f5a

नारी ब्यूटी / रिपोर्ट ( मुम्बई)….जहाँ आपके लिए कुछ सामान्य ब्यूटी टिप्स का पालन करना ज़रूरी होता है वहीं त्वचा के अनुसार ब्यूटी टिप्स मिलना भी कठिन होता है। अत: यहाँ हमने ब्यूटी सीक्रेट्स से संबंधित एक सूची बनाई है जो उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है जिनकी त्वचा का रंग सांवला है। आइये  इनके बारे में जानें  उर्मिला शर्मा मेकअप आर्टिस्ट मुंबई से …
1. अच्छी तरह मॉस्चराइज़ करना ऐसे लोग जिनकी त्वचा का रंग गहरा होता है, उनकी त्वचा शुष्क होती है जिसके कारण वे कमज़ोर दिखते हैं। यही कारण है कि उन्हें अच्छी क्वालिटी के मॉस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए। याद रखें कि एक अच्छी क्वालिटी के मॉस्चराइज़र में ग्लिसरीन, पेट्रोलियम या लानोलिन जैसे सक्रिय घटक होते हैं। इसमें कम से कम एसपीएफ 30 प्रोटेक्शन होना चाहिए। इसके अलावा हमेशा थोड़ी नम त्वचा पर मॉस्चराइज़र लगायें ताकि त्वचा इसे अच्छे से सोख सके।
2. सही फाउंडेशन चुनें यदि आपके फाउंडेशन का शेड सही नहीं है तो इससे आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। शेड खरीदते समय इसे हाथ पर लगाकर देखने के बजाय इसे माथे या जॉ लाइन पर लगाकर देखें। फाउंडेशन के रंग को सोच समझकर चुनें और अपनी त्वचा से अधिक हलके रंग का मॉस्चराइज़र न लगायें क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा धुंधली दिखने लगेगी। यदि आपको उचित मैच नहीं मिलता है तो दो रंगों के फाउंडेशन खरीदें और उन्हें मिलाकर फिर चेहरे पर लगायें। इसके अलावा पाउडर फाउंडेशन का उपयोग न करें क्योंकि यह एक समान नहीं फैलता।
3. लिपस्टिक्स गहरे रंग की त्वचा वाली लड़कियों पर ग्लॉसी और फ्रोस्टी फिनिश वाले लिपस्टिक बिलकुल अच्छे नहीं दिखते। आपको गहरे रंगों के लिप शेड जैसे लाल, बेरी, कोरल, हॉट पिंक, बरगंडी, ब्राउन आदि का उपयोग करना चाहिए। लिपस्टिक के साथ लिप लाइनर अवश्य लगायें ताकि आपके होंठों का आकार अच्छा दिखे।
4. आँखों का मेकअप आपके रंग के साथ हलके रंगों के ऑयशेडो अच्छे नहीं दिखते। यही करण है कि आपको बोल्ड रंग के शेड्स जैसे पर्पल, ग्रीन, कॉपर, ग्रे रंग के शेड्स, सिल्वर बर्न्ट पिंक और ब्राउन आदि का उपयोग करना चाहिए। आपके रंग पर स्मोकी आईज लुक बहुत अच्छा दिखता है अत: इसे शान के साथ लगायें। इस लुक के लिए एक ही रंग के दो शेड्स को मिलाएं ताकि वे एक दूसरे को कॉम्प्लीमेंट कर सकें।
5. ब्लश सुनहरे और रोज़ कलर का संयोजन आपको चमकीला बना सकता है। अन्य रंग जिनका उपयोग आप कर सकती हैं वे पीच, डार्क ऑरेंज और कोरल है।
6. बालों को हाईलाइट करना यदि आप कुछ साहसिक करना चाहती हैं तो आपको निश्चित रूप से हेयर हाईलाइट करवाना चाहिए। आपके रंग के साथ चॉकलेट ब्राउन और बरगंडी शेड्स अच्छे दिखते हैं। उन्हें बालों को पूरी तरह हाईलाइट नहीं करना चाहिए बल्कि सूक्ष्म रूप से उजागर करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *