हमेशा जवां और खूबसूरत रहने के लिए……

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अपने चेहरे की सुंदरता और चमक को बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। कोई क्रीम में पैसे बहाता है तो कई लोग मेडिकल ट्रीटमेंट लेने लगते हैं। बढ़ती उम्र, झुर्रियों या उम्र के साथ आने वाले दूसरे असर को हम रोक तो नहीं सकते लेकिन उसे कम जरूर कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से फेस योग टिप्स जिन्हें अपने रुटीन में शामिल कर आप अपने चेहरे को बना सकते हैं और भी खूबसूरत और जवां। फेस योगा करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो चेहरे की त्वचा को टाइटनेस देता है। फेस योग करते समय चेहरे की नसों में तेज खिंचाव होता है जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है। फेस योगा से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की स्किन में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता।

फिश पोज- इसके लिए दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को मछली की तरह बना लें। आपने बच्चों को अकसर इस तरह से मुंह बनाते देखा होगा। लेकिन अब आपकी बारी है। इस योग को करने से चेहरे का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और यह झुर्रियों को रोकता है साथ ही मांसपेशियों में टाइटनेस लता है।

राउंड पोज (आंखों के लिए)- इसमेंआंखों की पुतलियों को बाएं और दांए दोनों तरफ करीब 30-30 सेकंड तक घुमाएं। फिर गोल-गोल घुमाएं और फिर आई बाल को ऊपर-नीचे की तरफ घुमाएं।

बैलून पोज- इस पोज में मुंह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखें, भरी हुई हवा को मुंह के अंदर दाएं-बाएं घुमाएं। यह प्रोसेस 5 बार दोहराएं। इस पोज को करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमती। साथ ही यह पोज जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। पिंपल्स की प्रॉब्लम दूर भगाता है।

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